क्या सबसे अच्छा प्रोडक्ट होना, सफलता की गारंटी है?

 क्या सबसे अच्छा प्रोडक्ट होना या वो प्रोडक्ट बनाना जो अभी तक किसी के पास नहीं है , सफलता की गारंटी है। 

ज्यादातर लोग यही सोचते है और वो इन्ही चीज़ो में अपना समय ख़राब कर देते है। इसमें हमारी कोई गलती नहीं है कि हमे लगता है सफलता की यही गारंटी है। यह इस लिए भी है क्यूंकि हमे इसी तरह से बताया गया है कि अगर आप कुछ अलग लाते हो तो उसमे कामयाब होना तय है। 

पर ऐसा नहीं है !

बिज़नेस में सफल होने के लिए सबसे अच्छे प्रोडक्ट/सर्विस की नहीं, एक प्रणाली (system) की जरूरत होती है। आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी जरूरी है पर वह ही सबकुछ नहीं होती। 

अगर आप बहुत सारे बिज़नेस का अध्ययन करोगे तो पाओगे कि क्या वह सबसे अच्छा प्रोडक्ट बेचते है। उनसे अच्छा प्रोडक्ट किसी का नहीं आता। 

इसे उदाहरण से समझने की कोशिश करते है। क्या सबसे अच्छा बर्गर केवल मक्डॉनल्ड ही बनाता है। क्या आपके चौक पर खड़ा रेहड़ी वाला उससे अच्छा बर्गर नहीं बनाता या आपके शहर में बहुत सारे ऐसे बर्गर वाले होंगे जो मक्डॉनल्ड से बहुत अच्छा बर्गर बनाते होंगे। पर फिर भी मक्डॉनल्ड दुनिया में अरबो बर्गर दिन में बेचता है। 

कैसे ?

क्यूंकि उसने वह प्रणाली (system) बनाया है जो बिज़नेस में कामयाब होने के लिए जरूरी है। 

मैंने फार्मा में बहुत बड़ी बड़ी कम्पनियो के बारे में सुना है कि उनके प्रोडक्ट इतने अच्छे नहीं होते पर फिर भी उनके टर्नओवर बहुत बड़े होते है। 

क्यों ?

क्यूंकि वो अपने बिज़नेस के लिए एक सिस्टम बनाने में कामयाब रहे। 

मै यह नहीं कह रहा कि आप ख़राब प्रोडक्ट के साथ कामयाब हो सकते हो अगर आपका सिस्टम सही है। बहुत सारे ऐसे असफल बिज़नेस है जो अच्छा सिस्टम होने के बावजूद खराब प्रोडक्ट्स की वजह से बंद हो गए। 

मेरे कहने का मतलब है कि चाहे आपका प्रोडक्ट औसत है पर अगर आप एक अच्छी बिज़नेस प्रणाली बनाने में कामयाब रहते है तो आपके सफल होने की सम्भवना बढ़ जाती है। 

आप कितने भी अच्छे प्रोडक्ट/सर्विस बना लो अगर आप अच्छी बिज़नेस प्रणाली विकसित नहीं कर सकते तो सफलता की गुंजहिस बहुत कम रह जाती है। 

इसी लिए अपने बिज़नेस मॉडल, नेटवर्क और एक अच्छी बिज़नेस प्रणाली पर भी उतना ही ध्यान केंद्रित करिये जितना आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस पर करते है। 

यूनीलीवर और पतंजलि इसलिए इतना समान नहीं बेचती कि उनके प्रोडक्ट सबसे अच्छे है। उनकी सेल इस लिए ज्यादा है कि उनकी बिज़नेस प्रणाली बहुत सदृढ़ है। उनका डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क इतना अच्छा है कि आपको अपने स्थान पर उनका प्रोडक्ट आसानी से मिल जायेगा।

वो अपने प्रोडक्ट्स के साथ साथ एक सिस्टम बनाने में कामयाब रहे है। 

यह तो बड़े बड़े उदाहरण थे। 

आप अपने बिज़नेस के हिसाब से  इसे कार्यवन्तित कर सकते है। पर जब तक एक सिस्टम नहीं बनाते। एक डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क, सेल्स नेटवर्क, मार्केटिंग और प्रचार प्रणाली आप अपने बजट और संसाधनों के हिसाब से बना सकते हो। 

अगर केवल प्रोडक्ट/सर्विस को बनाने पर ही ध्यान दोगे, प्रणाली पर नहीं तो बिज़नेस में सफल होना बहुत मुश्किल हो जायेगा। 

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