आपका भविष्य किस चीज़ पर निर्भर करता है ?

आपका भविष्य कैसा होगा यह केवल इस बात पर  निर्भर करता है कि आज आप क्या फैसला करते है। 

यह इस बात पर निर्भर नहीं करता कि आपके पास क्या है और आपको कितनी नॉलेज है। यह केवल इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या फैसला लेते हो और उसको पूरा करने के लिए क्या करते हो। 

जब मैंने शुरू किया था तो मेरे पास भी कुछ नहीं था। न ज्यादा नॉलेज और न कोई संशाधन। पर मैंने फैसला किया कि मुझे अपना बिज़नेस शुरू करना है और इस फैसले ने मेरी जिंदगी बदल दी। 

मेरे फैसले  यह सोचने पर मजबूर किया कि मै इस चीज़ को कैसे कर सकता हु ? कैसे मै बिना पैसो के और बिना संशाधनो के अपना बिज़नेस शुरू कर सकता हूँ ?

इन सवालों ने मुझे नया सीखने पर मजबूर किया और जो भी स्किल मुझे चाहिए थी वो मैंने सीखने की कोशिश की। 

छोटे छोटे कदमो से मैंने अपने सफर को चालू रखा। चाहे मुझे लग रहा था कि मै कोई ज्यादा प्रोग्रेस नहीं कर रहा हूँ पर मुझे सफर से प्यार हो गया था और छोटे छोटे कदम ही सही मै अपनी मंजिल की तरफ जा रहा था। 

तो अगर आप को अपना भविष्य बदलना है तो आपको आज ही अपने आप पर काम करना पड़ेगा और अपने आप को बदलना पड़ेगा। 

Comments

Popular posts from this blog

मेरा बिज़नेस सफर और मेरा बिज़नेस मॉडल !

फाइनेंस मैनेज करने के पांच तरिके - अपने बिज़नेस को मजबूती देने के तरिके !!!!

कंटेंट आपके बिज़नेस के लिए क्यों जरूरी है ?