आपको केवल अच्छे कस्टमर चाहिए और बुरे कस्टमर्स को छोड़ना है।

एलजैक (Elzac) आज जहाँ पर है वो अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स की वजह से ही है। 

पर यहाँ थोड़ी सी मॉडिफिकेशन है। 

एलजैक (Elzac) आज जहाँ है केवल अपने अच्छे डिस्ट्रीब्यूटर्स की वजह से है। एलजैक (Elzac) कई बार ख़राब डिस्ट्रीब्यूटर्स के कारण बर्बाद होते होते बचा है। 

मेरे कहने का तात्प्र्य केवल इतना है कि हर बिज़नेस के पास अच्छे और बुरे दोनों तरह के कस्टमर होते है। यह आपके बिज़नेस के प्रकार के निरपेक्ष होता है चाहे आप रिटेलर हो, डिस्ट्रीब्यूटर हो, मार्केटिंग कंपनी हो या मैन्युफैक्चरर हो। 

अगर आप पूछो कि कैसे पहचना जाये कि कौन सही है कौन गलत तो यह पता करना मुश्किल है। यह आप कभी नहीं बता सकते कि कौन अच्छा कस्टमर होगा कौन बुरा। इसका कोई फार्मूला नहीं होता। कोई मैनेजमेंट कोर्स आपको यह नहीं सीखा सकता। 

इसके लिए आपको human behavior को समझना जरूरी है। 

आपको केवल बिज़नेस करना नहीं सीखना है। आपको एक बिज़नेस को सफल करने के लिए बहुत चीज़ो की जरूरत होती है उनमे से एक यह भी है कि आपको अच्छे कस्टमर्स पर ध्यान देना है और बुरे कस्टमर्स को साइड लाइन करते जाना है। 

मेरा कैजले आयुर्वेदा का एक कस्टमर हमारी डिस्ट्रीब्यूशन लेने से पहले 4 बिज़नेस शुरू कर चूका था। एक दिन चर्चा में उसने अपनी पूरी हिस्ट्री बताई। कुछ बिज़नेस में उसका कांसेप्ट बहुत बढ़िया था। उसको ज्ञान था उसके पास मार्किट थी और 3 बिज़नेस में तो उसने अच्छी खासी ग्रो भी कर ली थी। 

पर फिर भी वो असफल हुआ। उसका एनालिसिस करने के बाद मुझे लगा कि बिज़नेस में उसकी असफलता का कारण उसका human behavior को न समझ पाना ही था। 

एक बिज़नेस में वो कस्टमर के केस में human behavior को समझ नहीं पाया और अपनी पूरी पेमेंट ही मरवा बैठा। दो बिज़नेस में वो अपने पार्टनर्स के केस में human behavior को समझ नहीं पाया और आखिरी में बिज़नेस को बंद करना ही विकल्प रहा और वो भी एक बहुत बड़े देनदारी के साथ। 

और वो human behavior समझने में क्यों कामयाब नहीं हो पाया क्यूंकि उसने वो बिज़नेस शुरू किये जिनका उसको बिलकुल भी अनुभव नहीं था। और अनुभव कहाँ से आता ?

अनुभव आता जॉब से। जॉब हमे मार्किट को समझने और human behavior को समझने की काबलियत देती है। अगर आप उसे कुछ सीखने के लिए कर रहे है न कि केवल सैलरी के लिए। 

बिज़नेस केवल प्रोडक्ट बेचना, बनाना या केवल मार्केटिंग या मैनेजमेंट का खेल होता है। यह इससे बहुत ज्यादा होता है। यह अनंत खेल है जिसमे आप हमेशा सीखते रहते हो। जहाँ आप सीखना बंद करते हो आप इस खेल से बाहर होने लगते हो। 

आपको कस्टमर चाहिए !

पर हर कस्टमर आपको नहीं चाहिए। 

आपको केवल अच्छे कस्टमर चाहिए और बुरे कस्टमर्स को आपको छोड़ना है।

जब आप केवल बेचने पर ध्यान देते हो तो शुरुआत में अगर आपको ज्ञान नहीं है तो ज्यादा मौके है कि आप अच्छे कस्टमर से ज्यादा बुरे कस्टमर्स पर सेल करके आओगे। और बहुत बड़े आर्थिक नुकसान कर जाओगे अगर आप क्रेडिट पर सेल करते हो। अगर एडवांस में सेल है तो अलग बात है।  

आपको केवल बेचना ही नहीं आना चाहिए बल्कि आपको human psychology का ज्ञान होना भी जरूरी है। 

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