सेल कैसे काम करता है ?

 एक दिन मन मै ख्याल आया कि सेल कैसे काम करता है ?

मै किसी को कॉल नहीं करता, इ-मेल मार्केटिंग नहीं करता, कहीं से डाटा खरीद कर स्पैम नहीं करता पर फिर भी मै अपने आस पास की कुछ कंपनियों से लीड पाने में और उनको अपने कस्टमर में कन्वर्ट करने में कामयाब हो जाता हूँ। 

ऐसा मैंने क्या किया ? मेरे पास कोई ज्यादा संशाधन नहीं थे , कोई ज्यादा नॉलेज नहीं थी और न ही मै किसी से ज्यादा स्मार्ट या इंटेलीजेंट हूँ ? तो यह मैंने कैसे किया ?

आपसे पहले हर रास्ते पर कुछ सफल लोग गुजर चुके होते है। आपको उनको पहचानना है और उसी रास्ते से आगे बढ़ जाना है। वो सफल लोग आपके क्षेत्र से भी हो सकते है और किसी और क्षेत्र से भी। 

मैंने बिलकुल वैसा ही किया। जब मैंने फार्मा में बिज़नेस के लिए ब्लॉग्गिंग शुरू की तो तब बहुत ही कम ऐसे व्यक्ति या कंपनियां थी जो फार्मा में बिज़नेस ब्लॉग्गिंग कर रही हो। 

मैंने दूसरी फील्ड के लोग ब्लॉग्गिंग में कैसे कामयाब होते है उसको स्टडी किया और उसको अपनी फार्मा ब्लॉग्गिंग में इम्प्लीमेंट किया और मुझको भी बिलकुल वही परिणाम मिले जो उनको मिल रहे थे। 

मैंने सेल पर भी वही चीज़ इम्प्लीमेंट की। मैंने जाना, पढ़ा, सुना और देखा कि लोग कैसे आज के समय में सेल कर रहे है। उनको फॉलो किया और बिलकुल समान परिणाम मुझे वहां से मिले। 

किसी भी रास्ते पर चलने वाले आप पहले व्यक्ति नहीं होते। आपसे पहले बहुत लोग उस रास्ते से गुजर चुके होते है। हो सकता है वो आपकी फील्ड से हो या किसी और से। सभी फील्ड में सफलता के रास्ते एक ही तरह काम करते है। 

जब ऐमज़ॉन अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच सकता है तो मै अपने लिए डिस्ट्रीब्यूटर्स ऑनलाइन क्यों नहीं ढूंढ सकता था। ऐमज़ॉन ने एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है पर उसके बनाये रास्ते से अगर हम चले तो अगर हम ऐमज़ॉन न बन पाए तो भी हम अपने आस पास के छोटे बिज़नेस से बहुत बड़े बन जायेंगे। 

सेल में psychology  ज्यादा काम करती है बजाये इसके की आपके पास कितने अच्छे प्रोडक्ट्स है। लोग प्रोडक्ट से जुडी फीलिंग खरीदते है न कि प्रोडक्ट्स। 

सेल ऐसे ही काम करती है। मार्किट में आपसे अच्छे प्रोडक्ट और आपसे अच्छी कंपनियां हमेशा रहती है और हमेशा रहेगी। आप अपने कस्टमर से कैसे जुड़ पाते है वो ही अंतर् पैदा करता है। 

Comments

Popular posts from this blog

मेरा बिज़नेस सफर और मेरा बिज़नेस मॉडल !

फाइनेंस मैनेज करने के पांच तरिके - अपने बिज़नेस को मजबूती देने के तरिके !!!!

कंटेंट आपके बिज़नेस के लिए क्यों जरूरी है ?