अगर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो क्या करे ?

 अक्सर लोग मुझसे पूछते है कि अगर वो अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो उनको क्या करना होगा। 

मेरा जवाब ज्यादातर लोगो को या तो पसंद नहीं आता या उनकी समझ में ही नहीं आता। 

जब भी बिज़नेस शुरू करने की बात आती है तो सबके मन में बड़े बड़े स्थापित बिज़नेस आते है और उनको लगता है उनका भी ऐसा ही एक बिज़नेस होना चाहिए। 

मै उनको कहता हूँ कि उन्हें एक छोटा सा कदम लेना चाहिए। 

वो छोटा कदम क्या हो सकता है ?

एक नाम ढूंढ़ना अपने बिज़नेस के लिए एक छोटा कदम है। एक ऐसा नाम जो किसी से नहीं मिलता जुलता हो। 

नाम बहुत से लोगो के पास होता भी है। तो अगला कदम क्या हो सकता है ?

अगला कदम अपने बिज़नेस नाम को सुरक्षित करना यानि उसका ट्रेडमार्क लेना और उसके लिए एक वेबसाइट बनवाना है। 

यहाँ तक के कदम बहुत कम खर्चे के है।  नाम ढूंढ़ने में कोई खर्च नहीं है। ट्रेडमार्क में 5000 से 10000 तक का खर्चा आ जाता है। वेबसाइट में भी करीबन इतना ही खर्चा आता है। 

इसके बाद के कदम खर्चीले होते है। तो मै उनको अभी आगे बढ़ने की सलाह नहीं देता। केवल यहीं पर कुछ समय रुक कर काम करने की सलाह देता हूँ। 

आप अपने बिज़नेस के लिए मुक्त के मार्केटिंग टूल्स का उपयोग करके उसको कुछ प्रमोट कर सकते हो। या कुछ और छोटे छोटे कदम धैर्य के साथ। 

जब मैंने शुरू किया था तो मैंने बिलकुल छोटे छोटे कदम लिए थे। कभी भी एक दम से छलांग मारने की कोशिश नहीं की। 

लोग एक साथ बहुत बड़ी छलांग मारने की कोशिश करते है। वो चाहते है कि उनको सीधा ही मैन्युफैक्चरिंग में जाना है। या कोई बड़ा सेट-उप करना है। इसके लिए बहुत सारी इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है। 

फिर वो investor ढूंढ़ने की कोशिश करते है या बैंक के पास जाते है। कभी कभी लम्बी छलांग कामयाब हो जाती है और कुछ लोगो के बिज़नेस में अच्छे चलने लग जाते है। 

पर ज्यादातर मामलो में लोग अपनी पूंजी गवाने के जोखिम में चले जाते है। 

और अगर आप परिवार वाले है, आपके पास मजबूत वित्तीय संरचना नहीं है और जॉब करते है तो इस तरह का जोखिम आप लेने की स्थिति में नहीं होते। 

फिर केवल एक ही रास्ता बचता है - छोटे छोटे कदम लेना। 

यही काइजन का सिद्धांत कहा जाता है। 

"हजार मील लंबी यात्रा भी पहले कदम के साथ शुरू होती है" - लाओ त्सु !

मुझे नहीं पता कि इन छोटे छोटे कदमो से आप कहाँ जाओगे ? मै भविष्य नहीं देख सकता। पर मेरे हर छोटे कदम ने मुझे मेरी मंजिल तक पहुँचाया है। 

मैंने एक नाम ढूंढ़ने से अपने बिज़नेस की शुरुआत की थी। एक एक छोटा कदम लिया। 3 साल का समय लगा पर एक अच्छी स्थिति में खुद को लाने में कामयाब रहा। 

अगर मै कुछ बड़ा करने के बारे में ही सोचता रहता और काम करने की बजाय कैसे कहीं से इन्वेस्टमेंट ढूँढू ? किस को पार्टनर बनाओ ? कैसे ये सब कर सकता हूँ यह सोचता रहता तो कभी भी यहाँ तक नहीं पहुंच सकता था। 

आज मै बड़ा काम भी करना चाहूँ तो मै फण्ड इकठा कर सकता हूँ। पर आगे बढ़ने के लिए भी मै छोटे छोटे कदम लेता हूँ। 

मै हर रोज थोड़ा थोड़ा आगे बढ़ने में विश्वास रखता हूँ। और आपसे भी यही उम्मीद करता हूँ कि अपने सफर की शुरुआत करो और रोज छोटे छोटे कदम आगे की तरफ लेते रहो। 

हो सकता है कि यह छोटे कदम अकल्पनीय लगे और लगे कि हम कहीं नहीं जा रहे है। पर विश्वास कीजिये कि आपकी मंजिल आपके एक छोटे कदम से एक कदम पास हो रही है। 

बिज़नेस शुरू करना है तो छोटे छोटे कदमो से आगे बढ़ते रहिये। बड़े सपने देखना अच्छी बात है पर बड़े सपने बड़े कदमो से नहीं छोटे कदमो से पाए जाते है।  

Comments

Popular posts from this blog

मेरा बिज़नेस सफर और मेरा बिज़नेस मॉडल !

फाइनेंस मैनेज करने के पांच तरिके - अपने बिज़नेस को मजबूती देने के तरिके !!!!

कंटेंट आपके बिज़नेस के लिए क्यों जरूरी है ?